मुसीबत में फंसी महिला की गरीब ने की थी 12 सौ रुपये...

मुसीबत में फंसी महिला की गरीब ने की थी 12 सौ रुपये की मदद, महिला ने उसके लिए जुटाए डेढ़ करोड़

0
SHARE

अमेरिका की एक महिला ने एक गरीब बेघरबार आदमी के लिए क्राउड फंडिंग के जरिये डेढ़ करोड़ रुपये जुटाए हैं जिसने मुसीबत के समय उसकी कुल जमा पूंजी 20 डॉलर उसे उदारतापूर्वक दे दी थी.

आपकी एक छोटी सी नेकी आपके लिए कितने बड़े प्रतिफल के रूप में सामने आ सकती है इसकी आप कभी कल्पना नहीं कर सकते. अमेरिका के फिलाडेल्फिया में एक बेघरबार आदमी के साथ जो कुछ घटित हुआ उसकी उसने कभी कल्पना नहीं की होगी.

27 साल कीं Kate McClure एक दिन अपनी कार में फिलाडेल्फिया के एक हाईवे पर जा रहीं थी कि अचानक उनकी कार झटके खाकर बंद हो गई. उन्होंने पाया कि उनकी कार में ईंधन ख़त्म हो चुका है. दरअसल चलने से पहले वे ईंधन चेक करना भूल गईं थीं.

तभी Kate ने देखा कि सामने से बढ़ी हुई दाढ़ी और बेढंगे से कपड़े पहने एक व्यक्ति उनकी ओर चला आ रहा है. वहाँ आसपास और कोई नजर नहीं आ रहा था ऐसे में उस शक्लोसूरत से आवारा से नजर आ रहे व्यक्ति को अपनी ओर आते देख वे बुरी तरह घबरा गईं और उन्होंने फ़ौरन अपने बॉयफ्रेंड को फ़ोन पर स्थिति की सूचना दी.

पर उनका बॉयफ्रेंड वहाँ तो था नहीं, जो आ जाता. आखिरकार वह व्यक्ति पास आ गया. आते ही उसने सबसे पहले पूछा कि उनकी कार को क्या हुआ है. जब Kate ने बताया कि पेट्रोल ख़त्म है तो उसने कहा कि पंप यहाँ से कुछ दूर है. वह उनके लिए पेट्रोल लेकर आएगा. उस व्यक्ति का नाम Johnny Bobbit था जो एक बेघरबार गरीब आदमी था और जिसकी रातें सड़कों के किनारे सोकर कटती थीं.

Kate के पास पेट्रोल लायक पर्याप्त पैसे नहीं थे. Bobbit ने कहा कि वे चिंता नहीं करें और गाड़ी लॉक करके उसके अन्दर बैठें क्योंकि वह इलाका सुरक्षित नहीं है. वह उनके लिए पेट्रोल लेकर आता है. इतना कहकर Bobbit निकल गया और थोड़ी देर बाद एक पेट्रोल से भरा केन लेकर प्रकट हुआ. केन को पूरा भरवाने के लिए उसने अपने 20 डॉलर भी मिला दिए जो उसके पास बची आखिरी पूंजी थी.

Kate के पास और पैसे नहीं थे कि उसके 20 डॉलर वापस कर सकें. वे यह भी समझ चुकीं थी कि यह आदमी बेहद गरीब है पर दिल का बहुत अच्छा है. उस रोज तो Kate चली गईं लेकिन Bobbit की दयालुता ने उनके दिलोदिमाग पर ऐसा असर किया कि वे उसे भूल नहीं पाईं. फिर वे कई बार उस जगह उससे मिलने आईं और उसके लिए गर्म कपड़े और अन्य जरूरी वस्तुएं आदि देकर गईं. उन्होंने पाया कि Bobbit स्वभाव से बहुत दयालु है. वे जो भी चीज़ें उसके लिए लाती थीं उन्हें वह अपने जैसे और बेघर गरीबों में बाँट देता था.

फिर एक दिन उन्होंने Bobbit के लिए क्राउड फंडिंग साईट GoFundMe पर एक पेज बनाया जिस पर लोगों से उसकी मदद करने की अपील की. बेहद गरीबी और मुफलिसी में जी रहे लेकिन उदार ह्रदय Bobbit की कहानी से लोग इतने प्रभावित हुए कि उसके लिए करीब 2 लाख 37 हजार डॉलर्स की मदद इकठ्ठा हो गई है. भारतीय करेंसी में देखें तो यह रकम डेढ़ करोड़ रुपये के लगभग होती है.

Kate चाहती हैं कि Bobbit के पास एक अपना घर हो लेकिन Bobbit जल्दी से जल्दी एक नौकरी ढूँढना चाहता है. उसकी तमन्ना Amazon Warehouse में नौकरी करने की है.

(Source : The Sun)

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY