दुनिया की सबसे लम्बी कार, जिसके ऊपर हेलीकाप्टर भी लैंड हो जाता...

दुनिया की सबसे लम्बी कार, जिसके ऊपर हेलीकाप्टर भी लैंड हो जाता है (Know About World’s Longest Car)

0
SHARE

आप रोज ही कारों को सड़कों पर दौड़ते हुए देखते हैं और आपने ज़िन्दगी में हजारों छोटी बड़ी कारें देखी होंगी. लेकिन जैसी कार के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं वैसी शायद नहीं देखी होगी.

ये दुनिया की सबसे लम्बी कार है. सीधे सीधे कहें तो पूरे 100 फुट लम्बी. इसका नाम है The American Dream. यह दरअसल एक लिमोजिन है. लिमोजिन क्या होता है ये तो आप जानते होंगे ? फिर भी बता देते हैं कि लिमोजिन मर्सडीज या फोर्ड की तरह कोई ब्राण्ड नहीं है. यह दरअसल लक्ज़री कारों का एक क्लास है. आप किसी भी ब्रांड जैसे मर्सडीज या हमर की कार लेकर उसे कस्टमाइज करवा कर लिमोजिन बनवा सकते हैं.

बहरहाल हम बात कर रहे थे The American Dream की. ये दुनिया की सबसे लंबी (World’s longest car) लिमोजिन है और इसे बनाया है अमेरिका के जाने माने कार डिजाइनर जे ओरबर्ग (Jay Ohrberg) ने.

जैसा कि हमने आपको बताया कि यह 100 फुट लम्बी है. जब इतनी लम्बी है तो चार पहियों से तो काम चलेगा नहीं इसलिए इसमें 26 पहिये हैं.

तो साइज़ तो बड़ा है ही साथ ही लक्ज़री के नाम पर इसमें वह सब कुछ है जो आप सोच सकते हैं. इसमें स्विमिंग पूल है, इसमें किंग साइज़ बेड है, लिविंग रूम है, ड्राईवर से प्राइवेसी है और यहाँ तक कि हेलिपैड भी है. मतलब इस कार के ऊपर हेलीकाप्टर लैंड भी हो सकता है और वहीं से उड़ भी सकता है.

जे ओहरबर्ग ने इस लिमोजिन को एक Cadillac Eldorado कार के ऊपर 1980 के दशक में बनाया था. हालांकि बाद में उन्होंने इसे एक कंपनी को लीज पर दे दिया जिसने इसकी दुर्दशा कर दी. खबर है कि लीज ख़त्म होने के बाद 2014 में इसे वापस ले लिया गया है और यह दुबारा से अपनी उसी रूप में नजर आ सकती है.

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY