ये है दुनिया का सबसे छोटा मोबाइल फ़ोन, जिससे बड़ा तो आपका...

ये है दुनिया का सबसे छोटा मोबाइल फ़ोन, जिससे बड़ा तो आपका अंगूठा है

0
SHARE

आज जहां दुनिया की मोबाइल बनाने वाली कंपनियों में बड़े बड़े हैंडसेट बनाने की होड़ मची हुई है वहीं एक कंपनी ऐसी भी है जिसने दुनिया का सबसे छोटा मोबाइल लांच किया है. इस कंपनी का नाम है Zanco. इन्होने Zanco tiny t1नाम से एक मोबाइल फ़ोन लांच किया है जो आकार में आपके अंगूठे से भी छोटा है.

देखने में किसी खिलौने जैसा लगने वाला यह मोबाइल हैंडसेट दरअसल एक परिपूर्ण मोबाइल है. इससे आप बात भी कर सकते हैं और मैसेज भी. इसकी फोनबुक में 300 नंबर सेव किये जा सकते हैं. इसे दुनिया का सबसे छोटा मोबाइल कहकर प्रचारित किया जा रहा है.

Zanco छोटे मोबाइल हैंडसेट बनाने के लिए जानी जाती है. इस कंपनी ने पहले भी एक छोटा हैंडसेट निकाला था जिसे Zanco Fly नाम दिया गया था. लेकिन उनका ये नया मॉडल पहले वाले से भी छोटा है.

Tiny t1 में एक अल्फानुमेरिक कीबोर्ड है, छोटा सा डिस्प्ले है और 200mAh की बैटरी है जो 180 मिनट तक बात कराने की गारंटी देती है. इस मोबाइल में नैनो सिमकार्ड लगता है क्योंकि बड़ा आ नहीं सकता. और हाँ, इसी वजह से खामी भी है, वो ये कि यह सिर्फ 2G नेटवर्क पर काम करता है.

बहरहाल, कंपनी इसे मई 2018 तक बाजार में उतारने की तैयारी कर रही है. देखना होगा कि दुनिया इसका स्वागत कैसे करती है. वैसे किसी को गिफ्ट देने के लिए चीज़ बुरी नहीं है.

(Source)

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY