Home Funny Picture Jokes ये है दुनिया का सबसे प्राचीन बहुमंजिला इमारतों वाला शहर

ये है दुनिया का सबसे प्राचीन बहुमंजिला इमारतों वाला शहर

0

आज आप दुनिया के किसी भी शहर में चले जाएँ, आपको चारों ओर बड़ी बड़ी ऊंची ऊंची मल्टी-स्टोरी इमारतें नजर आएँगी. लेकिन क्या आप जानते हैं दुनिया का सबसे प्राचीन बहुमंजिला इमारतों वाला शहर कौन सा है ? चलिए जानते हैं.

Image By Jialiang Gao www.peace-on-earth.org – Original Photograph, CC BY-SA 3.0, Link

ये शहर यमन के रेगिस्तान में स्थित है और इसका नाम है शिबम. इस शहर में बहुमंजिला इमारतों की परंपरा 16वीं सदी से चली आ रही है. इस शहर को रेगिस्तान का मेनहट्टन भी कहा जाता है. इस शहर की इमारतों में एक ख़ास बात है जो आपको दुनिया के किसी भी दूसरे शहर की इमारतों में नहीं मिलेगी. और इसीलिए इन इमारतों को स्थापत्यकला का एक उत्कृष्ट नमूना माना जाता है. आइये जानते हैं वो ख़ास बात क्या है ?

Image By Aiman titiOwn work, CC BY-SA 3.0, Link

आज बहुमंजिला इमारतें बनाने के लिए जिस सामग्री उपयोग किया जाता है उनमें सीमेंट और लोहे के सरिये प्रमुख हैं. बिना इनके किसी मल्टी-स्टोरी की कल्पना भी नहीं की जा सकती है. लेकिन आपको जानकर आश्चर्य होगा कि शिबम की इमारतों में इन चीज़ों का नामोनिशान भी नहीं है. ये पूरी इमारतें मिटटी का उपयोग करके बनाई गईं हैं. जी हाँ, मिटटी से !

2015 में शिबम की इन इमारतों को विश्व धरोहरों में शामिल किया गया है. इन अद्भुत निर्माणों को देखने के लिए दुनिया भर के पर्यटक भी यहाँ पहुँचते हैं.

Subscribe for Gustakhi Maaf's YouTube channel -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here