Home Life & Culture न कोई छत न कोई दीवार, ये है दुनिया का सबसे अनोखा...

न कोई छत न कोई दीवार, ये है दुनिया का सबसे अनोखा होटल

0

स्विटज़रलैंड में एक ऐसा होटल है जिसके चारों तरफ न तो दीवारें हैं और न ही ऊपर कोई छत है. और तो और कमरा भी सिर्फ एक ही है (यदि आप उसे कमरा समझें तो), फिर भी लोग इस होटल में रुकने के लिए लाइन लगाए खड़े रहते हैं.

ऐल्प्स पर्वत पर स्थित इस होटल का नाम है ‘जीरो स्टार’. समुद्र तल से 6483 फीट की ऊँचाई पर स्थित इस बिना छत और दीवारों वाले, मात्र एक कमरे के होटल का किराया सुनेंगे तो और भी हैरान रह जायेंगे. इस होटल में एक रात का किराया लगभग 14 हजार रुपये है.

इसके अलावा किसी होटल रूम के लिए सबसे जरूरी चीज़, वाशरूम, वो भी यहाँ नहीं है. इसके लिए आपको 10 मिनट की दूरी पर स्थित पब्लिक टॉयलेट में जाना पड़ेगा. कहने का मतलब होटल में अगर कुछ है तो वह है बस लाइट और बेड.

लेकिन इस सबके बावजूद, खुले आसमान के नीचे प्रकृति की गोद में सोने के लिए लोग इस होटल में आते हैं और ख़ुशी ख़ुशी रहते हैं. हालांकि यहाँ रुकने के लिए मौसम का साफ़ रहना बहुत जरूरी है. यदि मौसम खराब होता है तो होटल वाले आपकी बुकिंग स्वतः कैंसिल कर देते हैं.

इस ओपन एयर होटल को बनाने का आईडिया आर्टिस्ट फ्रैंक और पैट्रिक रिकलिन के अलावा हॉस्पिटेलिटी प्रोफेशनल डैनियल चार्बोनायर ने दिया   था. इस होटल को बनाने के पीछे उनका मकसद आने वाले टूरिस्ट्स को स्विट्जरलैंड के लैंडस्केप की खूबसूरती दिखाना है.


(Source : Indiatimes)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here